यह ब्‍लॉग आपके लिए है।

स्‍वागत् है!

आपका इस ब्‍लॉग पर स्‍वागत है! यह ब्‍लॉग ज्‍योतिष, वास्‍तु एवं गूढ वि़द्याओं को समर्पित है। इसमें आपकी रुचि है तो यह आपका अपना ब्‍लॉग है। ज्ञानवर्धन के साथ साथ टिप्‍पणी देना न भूलें, यही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है। आपके विचारों एवं सुझावों का स्‍वागत है।

कमर दर्द से परेशान तो नहीं - डॉ. राजीव गुप्ता, एम.बी.बी.एस, एम.डी.

>> Thursday, July 1, 2010

      
     आज जीवन में भागदौड़ अधिक है। सभी व्यस्त हैं। भागदौड़ एवं व्यस्तता में थकान होना सामान्य सी बात है। थकान तो ठीक है, पर अधिकतर कमर का दर्द हो जाता है। ऐसे में सबकुछ बेकार लगने लगता है। कमर दर्द हो ही क्यों, कुछ बातें ऐसी हैं जो ध्यान रखी जाएं तो कमर दर्द से जल्द आराम पा सकते हैं।
ध्यान में अवश्य रखें! 
      यहां पांच अनमोल बातें बता रहे हैं इनको ध्यान रखें-
1. यदि अधिक देर तक बैठकर कार्य करना हो तो बीच-बीच में कमर को आराम अवश्य दें। 
2. अनावश्यक अधिक देर तक न लेटें। अनावश्यक लेटे रहने से भी कमर दर्द हो जाता है।
3. भारी भार कमर के जोर पर न उठाएं। 
4. अचानक दाएं-बाएं या पीछे घूमने से बचना चाहिए। 
5. निरन्तर एक स्थान पर बिना सहारे बैठकर कार्य करने से बचना चाहिए। यदि लम्बे समय तक बैठकर कार्य करना ही पड़े तो बैठने की अवस्था बदलते रहें।
कमर दर्द हो तो क्या करें?
      कमर दर्द को आराम पहुंचाने के लिए बाजार में अनेक उपकरण मिलते हैं। इस उपकरण से आप कमर की सिकाई करके दर्द को बेहद कम कर सकते हैं। इसे हीट रैप थरेपी कहते हैं। गर्म पानी की बोतल से भी सिकाई कर सकते हैं। 
     कमर दर्द में मालिस या मसाज के द्वारा भी आराम मिलता है। मालिश करते समय कमर से दर्द निवारक एंडोफ्रीन नामक द्रव्य निकलता है जो शरीर को आराम देने के अलावा दर्द से मुक्ति भी दिलाता है।
      टेंस मशीन बैटरी से चलती है। इसमें एक इलैक्ट्रिकल पैड लगा होता है जोकि कमर के तन्तुओं को उत्प्रेरित कर सामान्य व्यवहार की ओर ले जाता है और दर्द में आराम मिलता है।
      कई हर्बल तेल या क्रीम आती हैं जिनके मलने से भी कमर दर्द से निजात मिलती है। इसके लिए इन क्रीम व तेल से दर्द के स्थान पर मालिश करनी होती है। 
       कमर दर्द में दर्दनिवारक गोलियां भी ले सकते हैं। कई बार ये गोलियां रास नहीं आती हैं। इसलिए दवा खाने से पूर्व अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए। यह जान लें ये गोलियां दर्द को समाप्त नहीं करती हैं, हां इतना अवश्य है कि कम कर देती हैं। अधिक दवा खाने से बचना ही बेहतर है। 
    फैमिली डॉक्टर से सलाह लेकर भी आप अपनी कमर की सही चिकित्सा कर सकते हैं। कमर दर्द में लापहरवाही न बरत कर तुरन्त चिकित्सा करा लेनी चाहिए।

0 comments:

आगुन्‍तक

  © Blogger templates Palm by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP