यह ब्‍लॉग आपके लिए है।

स्‍वागत् है!

आपका इस ब्‍लॉग पर स्‍वागत है! यह ब्‍लॉग ज्‍योतिष, वास्‍तु एवं गूढ वि़द्याओं को समर्पित है। इसमें आपकी रुचि है तो यह आपका अपना ब्‍लॉग है। ज्ञानवर्धन के साथ साथ टिप्‍पणी देना न भूलें, यही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है। आपके विचारों एवं सुझावों का स्‍वागत है।

सन्तुलित आहार क्या है? - डॉ. राजीव गुप्ता, एम.बी.बी.एस. एम.डी.

>> Saturday, May 21, 2011


     सन्तुलित आहार क्या है? इसका नाम सुनते ही लोग असमंजस में आ जाते हैं। कुछ कहते हैं कि आहार में से वसा की मात्रा समाप्त कर देनी चाहिए, तो कुछ कहते हैं कि  प्रोटीन की मात्रा कम होनी चाहिए। जबकि ऐसा नहीं है! शरीर को प्रोटीन, वसा  और कार्बोहाइड्रेट चाहिए होता लेकिन एक निश्चित सीमा तक।
सन्तुलित आहार में प्रोटीन
     एक व्यस्क को शरीर के वजन के प्रत्येक किग्रा के अनुसार 0.8 से 1 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। प्रोटीन शरीर प्रोटीन का उपयोग ऊतकों के पुनर्निर्माण के लिए करता है। यदि प्रोटीन की मात्रा अधिक हो तो उसे फैट के रूप में शरीर में एकत्र कर लेता है। प्रोटीन युक्त आहार में विटामिन और मिनरल की अधिक मात्रा होती है। जैसे दूर से कैल्शियम और विटामिन बी 12 की पूर्ति हो जाती है। मीट से जिंक मिलता है।
     इस प्रकार सन्तुलित आहार के लिए  पदार्थों को इस प्रकार चुनना चाहिए कि आवश्यक प्रोटीन पूरा हो जाए और  अधिक प्रोटीन शरीर में वसा के रूप में एकत्र भी न हो।
सन्तुलित आहार में वसा
     यह जान लें कि सन्तुलित आहार में  ली जाने वाली वसा कैलोरी की मात्रा, कुल ली जाने वाली कैलोरी से दस प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।
     शरीर को वसा की मात्रा की आवश्यकता कम होती है। यह इसलिए होता है ताकि शरीर में आवश्यक हार्मोन बन सकें और वसा में घुलनशील विटामिनों का अवशोषण हो सके। 
     ऐसे आहार को अधिक चुनना चाहिए जिससे आवश्यक वसा की मात्रा पूर्ण हो जाए और शरीर में अधिक वसा भी न एकत्र हो।
सन्तुलित आहार में कार्बोहाइड्रेट
     यदि आप सन्तुलित आहार में कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन का एक सीमा से अधिक प्रयोग करेंगे तो यह आपके शरीर में अतिरिक्त वसा के रूप में एकत्र हो जाएगा।
     फल और सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट की अत्यधिक मात्रा होती है और उसमें पोषक तत्त्व भी प्रर्याप्त मात्रा में होते हैं। फाइबर और पोषक तत्त्वों के अलावा इनमें खनिज और विटामिन्स भी पर्याप्त होते हैं।
     सन्तुलित आहार में प्रोटीन, कार्बो- हाइड्रेट, फैट, विटामिन्स, खनिज, पानी और आवश्यक फाइबर अवश्य होना चाहिए। सन्तुलित आहार शरीर को स्वस्थ रखने में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है, अतः आहार पर अवश्य ध्यान दें!

0 comments:

आगुन्‍तक

  © Blogger templates Palm by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP